Sat. Jul 24th, 2021
Vada Pav Kaise Banate Hain, vada pav banane ka tarika, mumbai ka vada pav kaise banate hain, vada pav kaise banate hain batao, vada pav ki chatni kaise banate hain,

Vada Pav Kaise Banate Hain : vada pav banane ka tarika, mumbai ka vada pav kaise banate hain, vada pav kaise banate hain batao, vada pav ki chatni kaise banate hain, vada pav recipe in hindi

Vada Pav Kaise Banate Hain – वड़ा पाव एक स्वादिष्ट डिनर रोल है जिसे तले हुए मैश किए हुए और मसालेदार आलू के पकोड़ों से भरा जाता है। यह मुंबई और शेष महाराष्ट्र में खाया जाने वाला एक लोकप्रिय शाकाहारी स्ट्रीट फूड स्नैक है। यह व्यंजन स्वाद और विभिन्न बनावट से भरा है!

Vada Pav Kaise Banate Hain

Vada Pav Kaise Banate Hain

वड़ा पाव पूरे मुंबई में स्कूलों और कॉलेजों के बाहर दुकानों में बेचा जाता है क्योंकि यह स्ट्रीट फूड प्रेमियों द्वारा बहुत लोकप्रिय और पसंद किया जाता है।

यह मुंबई में सबसे विनम्र स्ट्रीट फूड में से एक है, फिर भी यह स्वादिष्ट और स्वादिष्ट है। (Vada Pav Kaise Banate Hain) वड़ा पाव में मूल रूप से बटाटा वड़ा होता है जो एक पाव (डिनर रोल) के दो स्लाइस के बीच सैंडविच होता है, जिसके ऊपर मीठी चटनी, हरी चटनी और सूखी लहसुन की चटनी होती है।

बटाटा वड़ा तले हुए बैटर कोटेड आलू के पकौड़े हैं। बैटर को बेसन और मसालों के साथ बनाया जाता है। भरने में दिलकश, मसालेदार मैश किए हुए आलू होते हैं।

Vada Pav Kaise Banate Hain, vada pav banane ka tarika, mumbai ka vada pav kaise banate hain, vada pav kaise banate hain batao, vada pav ki chatni kaise banate hain,
Vada Pav Kaise Banate Hain

बटाटा का मतलब आलू मराठी भाषा है। जबकि वड़ा शब्द का अर्थ ज्यादातर तली हुई पकौड़ी या तली हुई पकौड़ी जैसी नमकीन व्यंजन है।

बचपन में मैंने मुंबई में कई जगहों पर वड़ा पाव खाया था और यह हमेशा बहुत स्वादिष्ट होता था! (Vada Pav Kaise Banate Hain) आज भी मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि जब भी मैं मुंबई जाऊं तो वड़ा पाव खरीदूं। हालाँकि, जब मुझे वड़ा पाव की लालसा होती है और मैं मुंबई नहीं जा सकता, तो मैं उन्हें घर पर बनाता हूँ।

पाव का मतलब भारतीय में एक छोटी रोटी है और यह डिनर रोल के समान है। वे सभी उद्देश्य के आटे या पूरे गेहूं के आटे से बने होते हैं और भारत में बेकरी, सुपर स्टोर और मिठाई की दुकानों से खरीदे जा सकते हैं।

वड़ा पाव को दिन के किसी भी समय जैसे नाश्ते, ब्रंच या शाम को नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है। (Vada Pav Kaise Banate Hain) यह भारतीय चाय, तली हुई हरी मिर्च और चटनी जैसे धनिये की चटनी या पुदीने की चटनी या हरी चटनी के साथ बहुत अच्छी लगती है।

वड़ा पाव बनाने के लिए आपको पांच तत्वों की आवश्यकता होगी:

  • पाव – डिनर रोल, पाव रेसिपी यहाँ प्राप्त करें।
  • बटाटा वड़ा – तले हुए आलू के भरवां पकोड़े.
  • हरी चटनी – धनिया (सीताफल) या पुदीना और धनिया के साथ बनाई जाती है।
  • इमली की चटनी – इमली, गुड़ और मसालों से बनी मीठी तीखी चटनी।
  • सूखी लहसुन की चटनी – लहसुन और नारियल से बनी तीखी चटनी।

वड़ा पावड़ी बनाने की विधि

मेरी चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका के साथ गंभीर रूप से भयानक वड़ा पाव बनाएं! इस गाइड में, मैंने विस्तार से आलू वड़ा बनाने की विधि साझा की है। हरी चटनी और मीठी चटनी की रेसिपी भी नीचे दिए गए रेसिपी कार्ड में हैं। (Vada Pav Kaise Banate Hain)

आलू की स्टफिंग बनाना

लगभग 350 ग्राम वजन के 2 बड़े आलू उबालें। छीलें और फिर उन्हें एक कटोरे में एक कांटा के साथ मैश करें।

आप आलू को पैन, इंस्टेंट पॉट या प्रेशर कुकर में उबाल सकते हैं या स्टीम कर सकते हैं। याद रखें कि उबले हुए आलू को मैश करने से पहले उनका पानी अच्छी तरह से निकाल लें।

साथ ही ६ से ७ छोटी/मध्यम आकार की लहसुन की कली और १ से २ हरी मिर्च को मोर्टार मूसल में पीस लें।

एक छोटे पैन में 2 से 3 चम्मच तेल गर्म करें। ½ छोटा चम्मच राई डालें और कूट लें। फिर 7 से 8 करी पत्ते और एक चुटकी हींग (हिंग) डालें। लगभग ५ सेकंड के लिए हिलाएँ और भूनें।

पैन में पिसी हुई लहसुन की कलियां और हरी मिर्च का मिश्रण डालें। चम्मच हल्दी पाउडर (लगभग 2 से 3 चुटकी) डालें।

कुछ सेकंड के लिए या लहसुन की कच्ची सुगंध जाने तक हिलाएँ।

इस तड़के के मिश्रण को मैश किए हुए आलू में तेल के साथ डाल दीजिए.

इसमें 1 से 2 बड़े चम्मच कटा हरा धनिया और आवश्यकतानुसार नमक मिलाएं।

सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। फिर मैश किए हुए आलू के मिश्रण से छोटी-छोटी लोइयां बना लें। इन बॉल्स को थोड़ा सा चपटा कर लें। ढककर एक तरफ रख दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *