Sat. Jul 24th, 2021
Peter Pan Syndrome Kya Hai, Peter Pan syndrome treatment, peter pan syndrome in females, peter pan syndrome in male

Peter Pan Syndrome Kya Hai: बॉम्बे हाईकोर्ट ने सोमवार को 23 वर्षीय रेप आरोपी को जमानत दे दी। इस शख्स ने 14 साल की बच्ची के साथ कथित तौर पर दुष्कर्म किया। जिस आधार पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने जमानत दी थी, वह यह था कि आरोपी एक मनोवैज्ञानिक स्थिति से पीड़ित था जिसे पीटर पैन सिंड्रोम (Peter Pan Syndrome) कहा जाता था।

Peter Pan Syndrome Kya Hai

पीटर पैन सिंड्रोम (Peter Pan Syndrome) एक मनोवैज्ञानिक स्थिति है जिसका उपयोग एक वयस्क का वर्णन करने के लिए किया जाता है – महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक – जो सामाजिक रूप से अपरिपक्व है। यह शब्द मनोवैज्ञानिक डैन केली द्वारा ऐसे पुरुषों के व्यवहार की व्याख्या करने के लिए गढ़ा गया था जो ‘बढ़ने से इनकार करते हैं’ और अपनी उम्र का व्यवहार करते हैं।

“आम आदमी की भाषा में पीटर पैन सिंड्रोम को एक ऊंचा बच्चा कहा जा सकता है। (Peter Pan Syndrome Kya Hai) लेकिन यह कहीं अधिक जटिल है क्योंकि पीटर पैन सिंड्रोम से पीड़ित लोग दूसरों की जरूरतों के प्रति असंवेदनशील हो सकते हैं, काम नहीं करना चाहते हैं या ठोस दीर्घकालिक योजनाएँ बनाना चाहते हैं और इस समय जीना चाहते हैं, ”गुड़गांव स्थित मानवी शर्मा नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक ने Indiatoday.in को बताया।

शर्मा ने कहा, “इस सिंड्रोम को मादक या असामाजिक व्यवहार के साथ भ्रमित किया जा सकता है क्योंकि वे सहानुभूति व्यक्त नहीं कर सकते हैं और व्यवहार में आवेगी हैं, शराब के आदी हो सकते हैं। (Peter Pan Syndrome Kya Hai) वे आक्रामक हो सकते हैं और अनुचित तरीके से कार्य कर सकते हैं। लेकिन उन्हें अपनी दिनचर्या का संचालन करने के लिए एक चंचल तरीके से अच्छी तरह से निपटा जा सकता है। ”

Peter Pan Syndrome Kya Hai, Peter Pan syndrome treatment, peter pan syndrome in females, peter pan syndrome in male

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पीटर पैन सिंड्रोम को अपनी मानसिक बीमारियों की सूची में नहीं मानता है। इस शब्द की उत्पत्ति साहित्य में हुई है, स्कॉटिश नाटककार जेएम बैरी द्वारा पीटर और वेंडी नामक एक नाटक, जिन्होंने 1904 में यह नाटक लिखा था और 1911 में इसी नाम से एक उपन्यास लिखा था।

नाटक में केंद्रीय पात्र पीटर पैन एक शरारती लड़का है जो उड़ सकता है और नेवरलैंड नामक एक काल्पनिक द्वीप पर रोमांच के लिए जाना जाता है।

Read Also – ग्रामीण पुलिस बल में एक पुलिस कांस्टेबल की आत्महत्या

अपनी पुस्तक, आइलैंड में, हक्सले ने टिप्पणी की, “तीस या चालीस मिलियन मौतें और स्वर्ग जानता है कि कितने अरब डॉलर – यही वह कीमत थी जो दुनिया को एडॉल्फ की मंद परिपक्वता के लिए चुकानी पड़ी।” (Peter Pan Syndrome Kya Hai)

Peter Pan syndrome

लेकिन पीटर पैन सिंड्रोम शब्द की शुरुआत डैन केली ने 1983 में प्रकाशित अपनी पुस्तक पीटर पैन सिंड्रोम: मेन हू हैव नेवर ग्रोन अप में की थी।

अमेरिकी सुपरस्टार माइकल जैक्सन एक स्व-घोषित पीटर पैन थे और उन्होंने कैलिफोर्निया में अपनी संपत्ति का नाम नेवरलैंड रेंच के रूप में रखा था।

चूंकि यह चिकित्सकीय रूप से स्वीकृत सिंड्रोम नहीं है, इसलिए इस मनोवैज्ञानिक स्थिति की कोई निश्चित परिभाषा नहीं है। (Peter Pan Syndrome Kya Hai) हालांकि, बॉम्बे हाईकोर्ट ने बचाव पक्ष के वकील की दलील को स्वीकार कर लिया और बलात्कार के आरोपी को जमानत दे दी।

Read Also – जन्म देने वाली माताओं को लाठियों से पीटा

आरोपी नाबालिग लड़की को जानता था और बचाव पक्ष के वकील ने कहा कि उनके परिवार भी एक-दूसरे को जानते थे। (Peter Pan Syndrome Kya Hai) वकील ने तर्क दिया कि अधिनियम प्रकृति में सहमति से था।

अदालत ने अपने जमानत आदेश में कहा कि नाबालिग होने के बावजूद लड़की के पास यह जानने की पर्याप्त जानकारी और क्षमता थी कि वह क्या कर रही है।

हक्सले ने पीटर पैन की पहचान किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में की है जो “स्कूल में निराश है या तो प्रतिस्पर्धा या सहयोग करने में असमर्थ है [और’ सभी सामान्य रूप से सफल लड़कों से ईर्ष्या करता है”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *